CUET UG 2024: Online Application portal launched, here’s how to apply

CUET UG 2024: ऑनलाइन आवेदन पोर्टल लॉन्च, यहां बताया गया है कि आवेदन कैसे करें।

National Testing Agency ने मंगलवार को Common University Entrance Test अंडरग्रेजुएट या CUET UG 2024. के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म के लिए पोर्टल लॉन्च किया। उम्मीदवार परीक्षा के लिए Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर आवेदन कर सकते हैं।

CUET

CUET UG 2024 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 26 मार्च, 2024 है।
CUET UG 2024 की registration-cum-application विंडो और शुल्क भुगतान विंडो 26 मार्च, 2024 को रात 11:50 बजे बंद हो जाएगी।
NTA 28 मार्च 2024 को रात 11.50 बजे से दो दिवसीय सुधार विंडो प्रदान करेगा।
CUET 2024 परीक्षा शहर सूचना पर्ची 30 अप्रैल, 2024 को अस्थायी रूप से जारी की जाएगी।
NTA ने कहा कि CUET – UG 2024 परीक्षा भारत के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में आयोजित की जाएगी।
उम्मीदवार मई 2024 के दूसरे सप्ताह के बाद NTA वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। (राष्ट्रीय चुनाव कार्यक्रम के आधार पर तारीख भिन्न हो सकती है)
NTA ने उम्मीदवारों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वे एक से अधिक पंजीकरण फॉर्म न भरें।
“किसी भी परिस्थिति में, उम्मीदवारों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। NTA की विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऐसे उम्मीदवारों के खिलाफ, जिन्होंने एक से अधिक आवेदन पत्र भरे हैं, बाद में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
प्रवेश परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 (अस्थायी) के बीच निर्धारित होने की उम्मीद है। परिणाम अस्थायी रूप से 30 जून, 2024 को घोषित किए जाएंगे।
CUET UG 2024 पंजीकरण: परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें
  • CUET UG 2024 आवेदन पत्र Link खोलें।
  • New Candidate Registration  पृष्ठ खोलें।
  • रजिस्टर करें और अपना लॉगिन विवरण प्राप्त करें।
  • लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अपना फॉर्म सबमिट करें और पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें।

CUET UG परीक्षा एक सामान्य स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में कार्य करती है जो चयनित छात्रों को देश के कई अन्य भाग लेने वाले संस्थानों के अलावा सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाती है।

परीक्षा योजना:

इसमें 33 भाषाएं और 27 विषय होंगे। उम्मीदवार लागू विश्वविद्यालय/संगठन की इच्छानुसार कोई भी विषय/भाषा चुन सकता है। उम्मीदवार को प्रत्येक भाषा के पेपर में 50 में से 40 प्रश्न हल करने होंगे।
सामान्य परीक्षण: विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जा रहे ऐसे किसी भी स्नातक कार्यक्रम/कार्यक्रमों के लिए जहां प्रवेश के लिए एक सामान्य परीक्षण का उपयोग किया जा रहा है। उम्मीदवार को कुल 60 में से 50 प्रश्न हल करने होंगे।
इससे पहले, 22 फरवरी को, UGC के अध्यक्ष एम जगदेश कुमार ने पीटीआई को बताया था कि CUET UG के लिए अंकों का सामान्यीकरण इस साल खत्म होने की संभावना है, NTA अपने तीसरे संस्करण के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा में बदलाव की योजना बना रहा है।
CUET परीक्षा कम अवधि में आयोजित होने की संभावना है क्योंकि NTA एक हाइब्रिड मोड पर विचार कर रहा है, जिसमें OMR sheets और computer-based test शामिल है। इस कदम से यह भी सुनिश्चित होगा कि अधिकांश छात्रों को अपनी पसंद के शहर में परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

“पिछले दो वर्षों से, छात्रों को यथासंभव पहली पसंद का केंद्र प्रदान करने के अपने प्रयास में हमें एक ही पेपर के लिए दो या तीन दिनों में परीक्षा आयोजित करनी पड़ी। लेकिन इस वर्ष, OMR मोड अपनाने से, स्कूलों और कॉलेजों में बड़ी संख्या में केंद्र उपलब्ध होंगे, जिससे हम एक ही दिन में देश भर में परीक्षा आयोजित करने में सक्षम होंगे। यदि एक ही पेपर के लिए परीक्षा कई दिनों में आयोजित की जाती है, तो सामान्यीकरण की आवश्यकता होती है और यह एक वैज्ञानिक विधि है, ”UGC अध्यक्ष ने कहा।

Direct Link To Register For Exam

IISC GATE 2024 Response Sheet

Leave a Comment