DigiNews India

FY24 Nifty profit में BPCL, HPCL का 31% योगदान; FY25 में OMCs की संख्या घट सकती है?

BPCL, HPCL, IOC: Kotak Institutional Equities ने कहा कि Nifty component, BPCL और non-Nifty component HPCL (Nifty component ONGC की HPCL में हिस्सेदारी है) अकेले वित्त वर्ष 24 में Nifty profit में 31 प्रतिशत का योगदान देंगे, तेल विपणन कंपनियों (OMCs) को जोड़ते हुए वित्त वर्ष 2025 में हालात सामान्य होने से समग्र लाभ में कमी आ सकती है।

Nifty profit

Kotak Institutional Equities मान रही है कि FY2024-26 में OMCs का रिफाइनिंग और मार्केटिंग मार्जिन ऐतिहासिक स्तरों से काफी अधिक होगा। कोटक ने कहा कि उम्मीद से बेहतर सकल रिफाइनिंग मार्जिन (GRM) और ऊंचे मार्केटिंग मार्जिन के कारण IOC ने अपने Ebitda estimate में गिरावट दर्ज की है।
BPCL की रिपोर्ट की गई GRM कोटक के अनुमान से ऊपर थी, जबकि इसका निहित marketing margin इसके अनुमान से कम था। ब्रोकरेज ने कहा कि उच्च कर्मचारी लाभ व्यय ने परिचालन की धड़कन को कम कर दिया, जबकि Ebitda लाइन में आ गया। डीजल पर मार्जिन कम होने के कारण उम्मीद से कम marketing margin के कारण HPCL की तीसरी तिमाही कोटक के Ebitda estimate से चूक गई।
“हमें उम्मीद है कि उच्च विपणन की हमारी धारणा के कारण BPCL और HPCL (ONGC के साथ समेकित 51 प्रतिशत) के उच्च मुनाफे के कारण वित्त वर्ष 2024 में निफ्टी -50 सूचकांक में तेल, गैस और उपभोज्य ईंधन का शुद्ध लाभ 23 प्रतिशत बढ़ जाएगा।
वित्त वर्ष 2023 में बहुत कम मार्जिन की तुलना में ऑटोमोबाइल ईंधन पर मार्जिन, आंशिक रूप से कम रिफाइनिंग मार्जिन और इसके खुदरा और दूरसंचार क्षेत्रों से आरआईएल के मामले में उच्च मुनाफे से ऑफसेट होगा, जो कोल इंडिया के मामले में कम लाभ और मामले में कम मुनाफे की भरपाई करेगा। गैस की कम कीमतों के कारण ONGC का यह कदम उठाया गया है।”
कोटक ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 में OMCS HPCL और IOC के मुनाफे में भी तेज सुधार देखने को मिलेगा लेकिन वे Nifty Index में मौजूद नहीं हैं। मजबूत marketing margins के कारण दिसंबर तिमाही में OMCs’ की लाभप्रदता एक साल पहले की तिमाही के 2,600 करोड़ रुपये से 4.6 गुना बढ़कर तीसरी तिमाही में लगभग 12,000 करोड़ रुपये हो गई।
मार्गदर्शन के संदर्भ में, HPCL के प्रबंधन ने सुझाव दिया कि Q4FY24 में सुधार की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 में Refinery throughput 22mmtpa से ऊपर होनी चाहिए और मार्केटिंग बिक्री की मात्रा लगभग 44mmtpa होनी चाहिए। HPCL प्रबंधन ने सुझाव दिया कि Petrochemical production 2025 में शुरू होना चाहिए।
BPCL के प्रबंधन ने निर्देशित किया कि अगले पांच वर्षों में एमएस खपत की वृद्धि 5 प्रतिशत होनी चाहिए और ईवी अपनाने में वृद्धि के बावजूद डीजल की वृद्धि 1.5-2 प्रतिशत होनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि जून या जुलाई 2024 तक मोज़ाम्बिक बल की घटना को हटाए जाने की उम्मीद है।

Bharat Petroleum Corporation Ltd (BPCL) Share Price Live:

Hindustan Petroleum Corp Ltd (HPCL) Share Price Live:

Indian Oil Corporation Ltd (IOCL) Share Price Live:

 

Exit mobile version