Relationship- Why is it so hard to leave ?

किसी Relationship को छोड़ना इतना कठिन क्यों है?

Relationship

पार्टनर की भूमिका की पहचान छोड़ने से लेकर चीजें बेहतर होने की उम्मीद तक, यहां पांच कारण बताए गए हैं कि किसी Relationship को छोड़ना मुश्किल क्यों है।

किसी Relationship को ख़त्म करना या रिश्ते से बाहर आना कोई आसान प्रक्रिया नहीं है। उस Relationship को छोड़ने के लिए बहुत ताकत, प्रयास और भावनाओं की ज़रूरत होती है जो एक समय हमारे लिए बहुत मायने रखता था।
“किसी Relationship को ख़त्म करना शायद ही कभी आसान और सीधा होता है। आपके लिए यह ठीक है कि आप जैसा भी महसूस करें, जिस चीज़ के बारे में आप चिंता करते हैं उसके बारे में चिंता करें और जिस तरह से आपको शोक मनाने की ज़रूरत है उस नुकसान पर शोक मनाएँ। अपने आप पर बहुत अधिक दबाव न डालें . अपने आप को बहादुर चेहरा दिखाने के लिए मजबूर न करें।
किसी ऐसी प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने की कोशिश न करें जिसमें जितना चाहें उतना समय लग जाए। आगे बेहतर समय है – यह निश्चित है, “अपने आप को शोक मनाने की अनुमति दें… और जश्न मनाएं… और फिर शायद थोड़ी देर के लिए फिर से शोक मनाएं और अपनी नई शुरुआत के बारे में राहत और उत्साहित महसूस करें।”
Why is it so hard to leave a Relationship: किसी रिश्ते को छोड़ना इतना कठिन क्यों है? 
  • Letting go of hope: आशा छोड़ना: जब कोई रिश्ता मुश्किल हो जाता है, तो हम अक्सर यह आशा करते हैं कि चीजें अंततः बेहतर हो जाएंगी, और हमें जिससे हम प्यार करते हैं उससे अलग होने की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन जब हम रिश्ता छोड़ने का फैसला करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम समय के साथ चीजें बेहतर होने की उम्मीद छोड़ देते हैं।
  • The future we thought: हमने जो भविष्य सोचा: जब हम किसी के साथ होते हैं, तो हम अक्सर एक साथ भविष्य के बारे में निर्णय लेते हैं और कल्पना करते हैं कि वह कैसा होगा। जब हम रिश्ता छोड़ते हैं तो मीठी यादें और साथ बिताया समय हमें छोड़ना पड़ सकता है।
  • Certainty of someone by our side: किसी के हमारे साथ होने की निश्चितता: किसी रिश्ते को छोड़ने का मतलब खुद को खुले में फेंकना भी है, अपने आराम क्षेत्र से दूर, जहां हम नहीं जानते कि हमारे साथ कोई होगा या नहीं। यह एक डरावना विचार है.
  • Daily support and interactions: दैनिक समर्थन और बातचीत: रिश्ते में छोटी चीजें – एक समर्थन से लेकर, छोटी-छोटी यादें जिन्हें हम साझा करते हैं, जिनके साथ हम हैं उनके साथ बातचीत तक – जब हम रिश्ते को छोड़ने का फैसला करते हैं तो सब कुछ पीछे छोड़ देना पड़ता है।
  • The role of a partner: एक साथी की भूमिका: हम अक्सर रिश्ते में एक भागीदार के रूप में हमारी भूमिका के आधार पर अपनी पहचान बनाते हैं। उस पहचान को छोड़ना अक्सर बहुत कठिन हो जाता है।

Leave a Comment