What is PM Vishwakarma Yojana? From features to eligibility criteria; all you need to know

PM Vishwakarma Yojana क्या है? सुविधाओं से लेकर पात्रता मानदंड तक:

भारत सरकार द्वारा सितंबर 2023 में शुरू की गई, PM Vishwakarma Yojana एक केंद्रीय क्षेत्र की पहल है जिसे देश भर के कारीगरों और शिल्पकारों को व्यापक सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस योजना का नाम शिल्पकारों और कारीगरों के हिंदू देवता विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है।

PM Vishwakarma Yojana

प्रधान मंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान (PM VIKAS), जिसे आमतौर पर PM Vishwakarma के रूप में जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य देश भर के कारीगरों और शिल्पकारों को सशक्त बनाना है।

किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ?

  • बढ़ई
  • सोनार
  • कुम्हार
  • मूर्तिकार/पत्थर गढ़ने वाले
  • चर्मकार
  • राजमिस्त्री
  • बुनकर/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, रस्सी कातने वाले/बेलदार
  • पारंपरिक खिलौना निर्माता
  • नाई
  • हार बनाने वाले
  • धोबी
  • दर्ज़ी
  • मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला
  • नाव बनाने वाले
  • कवच बनाने वाला
  • लोहार
  • ताला बनाने वाले
  • कुल्हाड़ियों और अन्य उपकरण वाले

Objectives of the PM Vishwakarma Scheme:  उद्देश्य

PM Vishwakarma Yojana में भारत में कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता और सशक्तिकरण प्रदान करने पर केंद्रित विभिन्न प्राथमिक लक्ष्य शामिल हैं। यहां कुछ प्रमुख उद्देश्य दिए गए हैं:
Skill and knowledge enhancement: कौशल और ज्ञान वृद्धि:
यह पहल प्रशिक्षण कार्यक्रमों और कार्यशालाओं का आयोजन करके कौशल विकास को प्रोत्साहित करती है। यह कारीगरों को अपने पारंपरिक कौशल को बढ़ाने, नई तकनीक हासिल करने और बेहतर उत्पाद तैयार करने में सक्षम बनाता है। यह सक्रिय दृष्टिकोण उनकी बाजार प्रासंगिकता सुनिश्चित करता है और उन्हें उभरती मांगों के अनुकूल ढलने में सक्षम बनाता है।
Enhancing quality and productivity: गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाना:
यह पहल कारीगरों को आधुनिक उपकरणों और उपकरणों तक पहुंच प्रदान करके उनके काम की गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने का प्रयास करती है। यह न केवल उनके उत्पादों को खरीदारों के लिए अधिक आकर्षक बनाता है बल्कि उनकी आय को भी बढ़ाने की क्षमता रखता है।
Enabling financial access: वित्तीय पहुंच को सक्षम करना:
यह योजना collateral-free loans और अन्य वित्तीय सहायता तंत्र तक पहुंच की सुविधा प्रदान करती है, जिससे कारीगरों को अपने व्यवसाय के विस्तार में एक महत्वपूर्ण बाधा को दूर करने में सक्षम बनाया जाता है। यह उन्हें कच्चे माल, उपकरण और विपणन में निवेश करने और आगे विकास को बढ़ावा देने का अधिकार देता है।
Promoting digital integration: डिजिटल एकीकरण को बढ़ावा देना:
यह पहल कारीगरों के बीच वित्तीय साक्षरता और समावेशन को बढ़ाने के लिए डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, यह उनके व्यवसायों के लिए डिजिटल उपस्थिति की स्थापना, बाजार पहुंच और दृश्यता का विस्तार करने को प्रोत्साहित करता है।
Enhancing market connections: बाजार संपर्क बढ़ाना:
ब्रांडिंग, ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के उपयोग और व्यापार मेलों में भागीदारी के माध्यम से, यह पहल बाजार संबंधों को मजबूत करने, कारीगरों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों से सीधे जोड़ने का प्रयास करती है। यह रणनीति नए बिक्री चैनल खोलती है, जिसके परिणामस्वरूप उनकी कमाई क्षमता में सुधार होता है।
Safeguarding traditional crafts: पारंपरिक शिल्प की सुरक्षा:
यह योजना कारीगरों और उनके कौशल को सहायता प्रदान करके भारत की पारंपरिक शिल्प की विविध विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह प्रतिबद्धता भविष्य की पीढ़ियों तक सदियों पुरानी प्रथाओं के प्रसारण को सुनिश्चित करती है, जिससे ये परंपराएं कायम और पनपती रहती हैं।
व्यक्तियों और समुदायों में सशक्तिकरण को बढ़ावा देना:
संक्षेप में, PM Vishwakarma Yojana व्यक्तिगत कारीगरों और शिल्प समुदायों को आवश्यक संसाधनों और कौशल से लैस करके, आत्मनिर्भरता को सक्षम करने और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देकर सशक्त बनाने का प्रयास करती है। यह, बदले में, भारत के व्यापक सामाजिक और आर्थिक विकास में योगदान देता है।

Eligibility criteria for this scheme: इस योजना के लिए पात्रता मानदंड

18 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति, जो असंगठित क्षेत्र के भीतर परिवार-केंद्रित पारंपरिक व्यवसायों में हस्तशिल्प कौशल या कारीगर के काम में शामिल हैं, स्व-रोज़गार के आधार पर काम करते हैं, PM Vishwakarma Yojana के माध्यम से सहायता के लिए पात्र हैं। कार्यक्रम में वर्तमान में 18 अलग-अलग व्यापार शामिल हैं, जैसे बढ़ईगीरी, लोहारगिरी, मिट्टी के बर्तन बनाना, बुनाई और बहुत कुछ।
इस कार्यक्रम के लाभों तक पहुँचने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों का आसानी से उपलब्ध होना आवश्यक है।
          • आधार कार्ड
          • मतदाता पहचान पत्र
          • व्यवसाय का प्रमाण
          • मोबाइल नंबर
          • बैंक के खाते का विवरण
          • आय प्रमाण पत्र
          • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

How does one benefit from this scheme? इस योजना से कैसे लाभ मिलता है?

    • इस पहल का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता और पहुंच को बढ़ाना है। यह कौशल विकास प्रशिक्षण, टूलकिट, डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से बढ़ी हुई बाजार पहुंच और व्यापार मेलों में भागीदारी की पेशकश करके स्थानीय और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में इसके एकीकरण की सुविधा प्रदान करना चाहता है।
    • PM Vishwakarma Yojana कारीगरों को मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करने, उन्हें बड़े व्यवसायों, सरकारी परियोजनाओं और निर्यात बाजारों से जोड़ने पर जोर देती है। यह उन्हें उच्च आय उत्पन्न करने और अर्थव्यवस्था में अधिक महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम बनाता है। यह कार्यक्रम पांच वर्षों में लागू करने के लिए निर्धारित है। प्रारंभिक वर्ष के भीतर 5 लाख परिवारों और पूरे पांच साल की अवधि के भीतर 3 मिलियन परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य योजना को क्रियान्वित करने के लिए एक व्यवस्थित और स्केलेबल रणनीति को दर्शाता है।
    • सभी संभावित लाभार्थियों को बायोमेट्रिक-आधारित PM Vishwakarma पोर्टल का उपयोग करके सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) के माध्यम से बिना किसी लागत के पंजीकृत किया जाएगा। मान्यता और कौशल संवर्धन पंजीकृत कारीगरों के लिए PM Vishwakarma Yojana के महत्वपूर्ण तत्व हैं।

योजना के लाभार्थियों की पहचान निम्नलिखित के माध्यम से की जाती है:

PM Vishwakarma Certificate: पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र: यह औपचारिक दस्तावेज़ पारंपरिक व्यापार में कारीगर के कौशल और दक्षता को स्वीकार करते हुए, योजना में भागीदारी के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। इसमें विश्वसनीयता और बाजार अपील को बढ़ावा देने की क्षमता है।
PM Vishwakarma ID Card: पहचान और सत्यापन के साधन के रूप में कार्य करते हुए, यह कार्ड कारीगर की भागीदारी और कौशल को मान्य करता है, जिससे योजना के भीतर विविध लाभ और अवसरों के द्वार खुलते हैं।
निम्नलिखित से कौशल वृद्धि संभव है
Foundational training: मूलभूत प्रशिक्षण: पांच से सात दिनों की अवधि में, यह कार्यक्रम गुणवत्ता, उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के लिए विशेष व्यापार से संबंधित मौलिक कौशल को संबोधित करता है।
Advanced training: उन्नत प्रशिक्षण: यह 15-दिवसीय कार्यक्रम उन व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अपने कौशल को निखारने और नवीन तकनीकों का पता लगाने का लक्ष्य रखते हैं। इसमें उच्च-मूल्य वाले उत्पादों और सेवाओं के निर्माण के अवसरों को अनलॉक करने की क्षमता है।
Training allowance: प्रशिक्षण भत्ता: प्रतिभागियों को बुनियादी खर्चों को पूरा करने और सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण अवधि के दौरान ₹500 का दैनिक वजीफा प्रदान किया जाता है।
संक्षेप में, योजना की स्वीकृति और कौशल वृद्धि घटक उन लोगों को सशक्त बनाने के लिए तालमेल बिठाते हैं जिनकी यह सेवा करती है।
इसके अतिरिक्त, PM Vishwakarma Yojana पात्र कारीगरों और शिल्पकारों को कई लाभ प्रदान करती है, जिनमें शामिल हैं:
Tool kit incentive: टूल किट प्रोत्साहन: अपने संबंधित ट्रेडों के लिए आवश्यक टूल और उपकरण प्राप्त करने के लिए ₹15,000 तक के ई-वाउचर प्राप्त करें।
Financial assistance: वित्तीय सहायता: ₹3 लाख तक की कुल सीमा के साथ संपार्श्विक-मुक्त “उद्यम विकास ऋण” का लाभ उठाएं, जो 5% की रियायती ब्याज दर पर ₹1 लाख और ₹2 लाख की दो किस्तों में वितरित किया जाता है।
Digital transaction incentive: डिजिटल लेनदेन प्रोत्साहन: प्रति माह अधिकतम 100 लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन 1 रुपये कमाएं, कैशलेस लेनदेन को अपनाने को बढ़ावा देना।
Promotional Support: प्रचार समर्थन: गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग, प्रचार, ई-कॉमर्स कनेक्टिविटी, व्यापार मेलों में भागीदारी, विज्ञापन और प्रचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय विपणन समिति (एनसीएम) से सहायता प्राप्त करें।

Process to apply to the Vishwakarma Scheme online: विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

PM Vishwakarma Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सीधी है और इसे कुछ सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल चरणों के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। इसमे शामिल है:

Official Site: आधिकारिक साइट: योजना की आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंचें।
Enrolment: नामांकन:रजिस्टर” विकल्प चुनें। अपना मोबाइल नंबर प्रदान करके और आधार ई-केवाईसी से गुजरकर प्रक्रिया पूरी करें।
Craftsperson Enrollment Form: शिल्पकार नामांकन फॉर्म: पंजीकरण के बाद, “कारीगर पंजीकरण फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन करें” पर आगे बढ़ें।
Form completion: फॉर्म पूरा करना: अपना नाम, कौशल सेट, आधार नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी सहित सटीक विवरण के साथ आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरें।
Documentation: दस्तावेज़ीकरण: आधार कार्ड, बैंक विवरण, कौशल प्रमाणपत्र इत्यादि जैसे आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें (आवश्यक दस्तावेजों की सटीक सूची के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें)।
Application submission: आवेदन जमा करना: सबमिट करने से पहले अपने आवेदन की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। सबमिट करने पर, आपको ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए एक एप्लिकेशन आईडी प्राप्त होगी।
भारत सरकार PM Vishwakarma Yojana के लिए एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन बनाने का इरादा रखती है। यह ऐप कारीगरों और शिल्पकारों को पंजीकरण करने, उनके आवेदन की स्थिति की निगरानी करने, योजना की जानकारी तक पहुंचने और संभावित रूप से अन्य सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक सुविधाजनक और सुलभ मंच प्रदान करेगा।

 

Leave a Comment