Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24: कीमत, छूट और सदस्यता की अंतिम तिथि देखें।

Sovereign Gold Bond 2024: आरबीआई के अनुसार, ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी, जिससे निर्गम मूल्य 6,213 रुपये कम हो जाएगा। निवेशकों के पास अपने Sovereign Gold Bond को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से बेचने के लिए कई विकल्प होंगे।

Sovereign Gold Bond

Sovereign Gold Bond Scheme 2024:

Sovereign Gold Bond (SGB) की अगली किश्त 12 फरवरी (सोमवार) से 6,263 रुपये प्रति ग्राम के निर्गम मूल्य पर सदस्यता के लिए खुलेगी, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है। Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24 – श्रृंखला IV 16 फरवरी 2024 तक पांच दिनों के लिए सदस्यता के लिए खुली रहेगी।
आरबीआई (RBI) के अनुसार, ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी, जिससे निर्गम मूल्य 6,213 रुपये कम हो जाएगा। निवेशकों के पास अपने Sovereign Gold Bond को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से बेचने के लिए कई विकल्प होंगे। निवेशकों को 21 फरवरी, 2024 को आरबीजी जारी किए जाएंगे।
SGB को आठ साल की अवधि वाला मध्यम से दीर्घकालिक निवेश माना जाता है। हालाँकि, SGB निवेशकों के पास पांचवें वर्ष के बाद समयपूर्व मोचन चुनने का विकल्प होता है। ब्याज का भुगतान प्रति वर्ष 2.50 प्रतिशत की निश्चित दर से किया जाता है जो भौतिक सोने के मुकाबले इसकी लोकप्रियता को बढ़ाता है। SGB मोचन पर अर्जित लाभ पूरी तरह से कर-मुक्त है।
“सोने की वह मात्रा जिसके लिए निवेशक भुगतान करता है, सुरक्षित रहती है क्योंकि उसे मोचन/समयपूर्व मोचन के समय चालू बाजार मूल्य प्राप्त होता है। SGB भौतिक रूप में सोना रखने का एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है। भंडारण के जोखिम और लागत समाप्त हो जाते हैं। निवेशकों को परिपक्वता के समय सोने के बाजार मूल्य और आवधिक ब्याज का आश्वासन दिया जाता है। आभूषण के रूप में सोने के मामले में SGB निर्माण शुल्क और शुद्धता जैसे मुद्दों से मुक्त है। बांड को (RBI)  की पुस्तकों या Demat फॉर्म में रखा जाता है, जिससे शेयरों के नुकसान आदि का जोखिम खत्म हो जाता है।” (RBI) की वेबसाइट भौतिक सोने की तुलना में SGB के लाभों पर प्रकाश डालती है।
SGB एक ग्राम सोने के मूल्यवर्ग में जारी किए जाते हैं। किसी भी व्यक्ति द्वारा SGB में न्यूनतम निवेश की अनुमति एक ग्राम है और व्यक्तियों और हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के लिए सदस्यता की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम है। ट्रस्टों को अधिकतम 20 किलोग्राम सदस्यता की अनुमति है।
ऑनलाइन सुरक्षा की अंतिम किश्त – SGB योजना 2023-2024 सीरीज III – केंद्रीय बैंक द्वारा 18-22 दिसंबर, 2023 को लॉन्च की गई थी, जिसमें ऑनलाइन भुगतान पर 50 रुपये की छूट के साथ 6,199 प्रति ग्राम सोने का निर्गम मूल्य था।

Press Release

 

Leave a Comment