Weight Loss: आपके आहार योजना में 6 Protein Rich Foods से बचना चाहिए।

High Protein Foods पदार्थ फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन आपके वजन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Protein Rich Foods

यहां कुछ Protein Rich Foods हैं जो वजन के अनुकूल नहीं हो सकते हैं जैसा आप सोचते हैं।
जब वजन घटाने की बात आती है, तो प्रोटीन को अक्सर पौष्टिक मैक्रोन्यूट्रिएंट के रूप में सराहा जाता है। इसे आपको भरा हुआ महसूस करने, मांसपेशियों के निर्माण और अतिरिक्त पेट की चर्बी कम करने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है।
स्वस्थ वजन बनाए रखने और लालसा को नियंत्रित करने के लिए हमें अक्सर Protein Rich Foods के महत्व की याद दिलाई जाती है। हालाँकि, सभी प्रोटीन स्रोत समान नहीं हैं। उनके स्पष्ट लाभों के बावजूद, कुछ Protein Rich Foods पदार्थ वजन बढ़ा सकते हैं, खासकर जब अधिक सेवन किया जाता है। जबकि High Protein Foods पदार्थ फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन आपके वजन घटाने वाले आहार पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
आइए कुछ Protein Rich Foods पदार्थों के बारे में पढ़ें जो आपके Weight Loss के लक्ष्य में बाधा बन सकते हैं।

Protein Rich Foods

6 Protein Rich Foods जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा बन सकते हैं।

Fatty Cuts of Meat: मांस के वसायुक्त टुकड़े:

जबकि मांस प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, स्टेक या पोर्क बेली जैसे वसायुक्त टुकड़ों में संतृप्त वसा और कैलोरी अधिक हो सकती है। कैलोरी की मात्रा कम करने के लिए चिकन ब्रेस्ट या टर्की ब्रेस्ट जैसे पतले कट्स का विकल्प चुनें।

Protein Shakes: प्रोटीन शेक:

प्रोटीन शेक वर्कआउट के बाद लोकप्रिय पेय है, जो आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और उन्हें फिर से जीवंत करने का वादा करता है। लेकिन, कुछ किस्में अतिरिक्त शर्करा और कैलोरी से भरपूर होती हैं। प्राकृतिक अवयवों और न्यूनतम चीनी मिलाए गए प्रोटीन शेक का विकल्प चुनें या प्रोटीन पाउडर और बिना चीनी वाले बादाम के दूध या पानी का उपयोग करके अपना स्वयं का शेक बनाएं।

Processed Cheese: प्रसंस्कृत पनीर:

हालांकि पनीर कई लोगों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन आप जिस प्रकार का चयन करते हैं वह मायने रखता है। प्रसंस्कृत पनीर, जो अक्सर सुविधाजनक स्लाइस या स्प्रेड में पाया जाता है, यदि आपका वजन आपके दिमाग पर है तो यह निश्चित रूप से नहीं-नहीं है। छिपी हुई वसा से भरपूर, यह आपके आहार लक्ष्यों में बाधा डाल सकता है। अपने वजन घटाने वाले आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए प्राकृतिक और असंसाधित पनीर का विकल्प चुनें।

Flavoured Nuts: स्वादयुक्त मेवे:

मेवे वास्तव में एक फायदेमंद प्रोटीन युक्त भोजन हैं, लेकिन सभी नहीं। स्वादयुक्त और लेपित मेवे अक्सर अतिरिक्त शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा के साथ आते हैं जो इस पौष्टिक नाश्ते को कैलोरी बम में बदल सकते हैं। इसलिए, अनसाल्टेड नट्स खाने की सलाह दी जाती है और आप सही रास्ते पर रहेंगे।

Full-Fat Dairy Products: पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद:

पनीर, संपूर्ण दूध और पूर्ण वसा वाले दही जैसे डेयरी उत्पाद प्रोटीन से भरपूर होते हैं लेकिन संतृप्त वसा भी उच्च मात्रा में होते हैं। प्रोटीन प्राप्त करते समय कैलोरी की मात्रा कम करने के लिए कम वसा या वसा रहित विकल्प चुनें।

Protein-Packed Cereal: प्रोटीन से भरपूर अनाज:

अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी अनाज के साथ करना एक पौष्टिक विकल्प की तरह लग सकता है। हालाँकि, अनाज सहित कई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में अक्सर अतिरिक्त शर्करा होती है। वजन बढ़ने के जोखिम के बिना अपनी सुबह का आनंद लेने के लिए साबुत अनाज, उच्च प्रोटीन वाले नाश्ते वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें।

और पढ़ें :-

DIGINEWS

Leave a Comment